Sunday 26 January 2020

नसीरुद्दीन शाह बनाम अनुपम खेर

नए नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पूरे देश में आंदोलन हो रहा है, कुछ लोग इसके हक में हैं तो कुछ लोग इसके विरोध में। इस विवाद से हमारी फिल्म इंडस्ट्री भी अछूती नहीं रह सकी। बॉलीवुड के दो बड़े कलाकारों में भयंकर शब्द जंग छिड़ गई है। एक तरफ हैं अनुपम खेर तो सामने हैं नसीरुद्दीन शाह। इसकी शुरुआत एक साक्षात्कार में नसीरुद्दीन शाह के अनुपम खेर को जोकर कहने से हुई। नसीरुद्दीन ने एक वेबसाइट को दिए साक्षात्कार में नागरिकता संशोधन कानून पर भी अपनी राय रखी, जिसे लेकर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। बता दें कि अनुपम की अभिनेत्री पत्नी खेर भाजपा सांसद हैं। नसीरुद्दीन शाह ने साक्षात्कार में कहाöअनुपम खेर बहुत बोलते आए हैं। मुझे नहीं लगता कि उन्हें ज्यादा गंभीरता से लेना चाहिए। वह एक जोकर हैं और एनएफडी एवं एफटीआईआई के उनके सहयोगी उनकी चापलूसी के साक्षी हैं। यह उनके खून में है और इसमें उनका दोष नहीं है। लेकिन बाकी लोग जो इनका समर्थन कर रहे हैं उन्हें फैसला करना चाहिए कि आखिर वह किसका समर्थन कर रहे हैं। बॉलीवुड हस्तियों में अनुराग कश्यप, विशाल भारद्वाज, ऋचा चड्ढा और अन्य कई लोग भी सीएए को लेकर अपनी चिंता जता चुके हैं। वह सीधे तौर पर इसका विरोध कर रहे हैं। अनुपम इन दिनों अमेरिका में अपने शो `न्यू एम्सटर्डम' की शूटिंग कर रहे हैं। नसीरुद्दीन शाह से सवाल उठाया कि भारत में 70 साल से रहना क्या यहां का नागरिक होने का पर्याप्त सुबूत नहीं है? साथ ही कहा कि दूसरे लोगों की तरह मैं भी अपना प्रमाणपत्र नहीं दिखा सकता हूं। इसके बाद अनुपम खेर ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट के जरिये सह-अभिनेता को करारा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि प्यारे नसीरुद्दीन जी मैंने आपका दिया साक्षात्कार देखा। आपने मेरी तारीफ में कुछ बातें कहीं। आपने कहा कि मैं जोकर हूं। मुझे गंभीरता से नहीं लेना चाहिए और यह मेरे खून में है। उन्होंने आगे कहा कि इस तारीफ के लिए शुक्रिया पर मैं आपको और आपकी बातों को बिल्कुल गंभीरता से नहीं लेता हूं। आपने अपनी पूरी जिंदगी कामयाबी मिलने के बाद भी खीझते हुए ही बिताई है। अनुपम खेर ने आगे कहा कि अगर आप एक से एक दिग्गज हस्तियों की आलोचना कर सकते हैं तो मैं क्या चीज हूं। अनुपम खेर ने फिर कहा कि आप ऐसी टिप्पणी करके सिर्प एक-दो दिन सुर्खियों में रह सकते हैं। मेरे खून में सिर्प हिन्दुस्तान है। अनुपम ने वीडियो साझा करते हुए लिखा कि जनाब नसीरुद्दीन शाह साहब के लिए मेरा प्यार भरा पैगाम। वह उम्र में भी मुझसे बड़े हैं, तजुर्बे में भी। मैं हमेशा से उनकी कला की इज्जत करता आया हूं और करता रहूंगा। पर कभी-कभी कुछ बातों का दो टूक जवाब देना बहुत जरूरी होता है। यह है मेरा जवाब। अनुपम ने आगे कहा कि आपने अपनी पूरी जिंदगी में इतनी कामयाबी मिलने के बावजूद पुंठा में गुजारी है। अगर आप दिलीप कुमार साहब, अमिताभ बच्चन साहब, राजेश खन्ना, शाहरुख खान, विराट कोहली की आलोचना कर सकते हैं, तो मुझे इस बात का यकीन है कि मैं अच्छी संगत में हूं।

No comments:

Post a Comment