Sunday 2 February 2020

कुणाल कामरा पर एयरलाइनों ने लगाया बैन

इंडिगो और एयर इंडिया के बाद स्पाइसजेट और गो एयर ने भी बुधवार को स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा पर विमान यात्रा पर रोक लगा दी। कामरा ने मंगलवार को इंडिगो की मुंबई-लखनऊ उड़ान में रिपब्लिक टीवी के संपादक अर्णब गोस्वामी को कथित तौर पर परेशान किया था। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि एयरलाइंस की आंतरिक समिति इस मामले की समीक्षा कर रही है और वह उचित प्रक्रिया के अनुसार कार्रवाई करेगी। ऐसा ही बयान विस्तारा ने दिया कि वह समीक्षा करेगी और उचित प्रक्रिया का पालन करेगी। रोक लगाने के बाद कुणाल ने व्यंग्य करते हुए ट्वीट कियाöमोदी जी क्या मैं चल सकता हूं या उस पर भी प्रतिबंध है। उन्होंने ट्वीट के साथ रोने वाली इमोजी भी लगाई। ट्विटर पर दिए एक बयान में कामरा ने कहा कि उड़ान (मुंबई-लखनऊ) में ऐसा कभी नहीं हुआ कि जब उन्होंने केबिन कू के आदेशों का पालन न किया हो। कृणाल कामरा ने कहाöमैंने कभी भी यात्रा करते समय किसी यात्री की सुरक्षा को खतरे में नहीं डाला, मैंने सिर्प पत्रकार अर्णब गोस्वामी के अहंकार को नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने यह भी कहा कि हवाई यात्रा करने पर रोक लगाना उनके लिए हैरान करने वाली नहीं है। कुणाल ने बुधवार को कहा कि यह मेरे लिए कहीं से भी हैरान करने वाला नहीं है कि अनुच्छेद 19 के तहत अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार का इस्तेमाल करने पर तीन एयरलाइनों ने मुझे पर यात्रा करने से अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है। असल बात यह है कि मैंने कभी अशिष्ट व्यवहार नहीं किया और ऐसा कभी नहीं हुआ जब मैंने केबिन कू के आदेशों का पालन न किया हो। उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने घटना का संज्ञान लेते हुए और भारत की अन्य एयरलाइनों को कामरा की इस रह की पाबंदी लगाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आपत्तिजनक व्यवहार जो उकसावे वाला हो और विमान के अंदर अराजकता पैदा करता हो, वह पूरी तरह से अस्वीकार्य है तथा हवाई यात्रा करने वाले लोगों की जिंदगियों को खतरे में डालने वाला है।

No comments:

Post a Comment