Sunday 6 December 2020

दिलजीत दोसांझ और कंगना रनौत पर छिड़ी ट्विटर वॉर

किसान आंदोलन से जुड़े बीसीसी के एक वीडियो पर बॉलीवुड अभिनेता, सिंगर दिलजीत दोसांझ और अभिनेत्री कंगना रनौत के बीच तीखी बहसबाजी हो गई है। यह वीडियो बुजुर्ग महिला किसान महिंदर कौर से जुड़ा है, जिनकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुई थीं। इन तस्वीरों और वीडियो में 88 साल की महिंदर झुकी हुई कमर के बावजूद झंडा लिए पंजाब के किसानों के साथ केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ मार्च करती नजर आ रही हैं। महिंदर कौर की इस तस्वीर के बाद सोशल मीडिया पर उनकी तुलना शाहीन बाग प्रदर्शन की अगुवाई करने वाली बिलकिस दादी से की जाने लगी थी। हालांकि इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ लोग महिंदर कौर को शाहीन बाग की बिलकिस दादी भी बताने लगे। इसी बीच अभिनेत्री कंगना रनौत ने बिलकिस और महिंदर कौर दोनों की तस्वीरें एक साथ ट्वीट करते हुए तंज कसा था, कंगना ने लिखा थाöहां, हां। यह वही दादी हैं जिन्हें टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल किया गया था... और यह 100 रुपए में उपलब्ध हैं। बीसीसी ने इस पूरे घटनाक्रम के बाद महिंदर कौर से बातचीत की थी और कंगना के ट्वीट के बारे में उनकी प्रतिक्रिया जानना चाही थी। बीबीसी से बातचीत में महिंदर कौर ने कंगना रनौत की टिप्पणी पर सख्त एतराज जताया था। उन्होंने कहा था कि कंगना मेरे साथ आकर कुछ देर खेत में काम करें। उन्हें पता तो चले कि किसानी का काम कितना मुश्किल है। बीबीसी का यह वीडियो सोशल मीडिया में खूब चर्चित हुआ। पंजाब से ताल्लुक रखने वाले दिलजीत दोसांझ ने भी इसे ट्विटर पर शेयर किया और कंगना को टैग करते हुए पूछा, यह लीजिए टीम कंगना। सुबूत के साथ सुन लीजिए। इंसान को इतना भी अंधा नहीं होना चाहिए, कुछ भी बोले जा रही हैं। इसके जवाब में कंगना ने लिखाöओ करन जौहर के पालतू, जो दादी शाहीन बाग में अपनी सिटीजनशिप के लिए प्रोटेस्ट कर रही थीं वो बिलकिस बानो दादी जी किसानों के लिए भी प्रोटेस्ट करती हुई दिखीं। महिंदर कौर जी को मैं जानती भी नहीं। क्या ड्रामा चलाया है तुम लोगों ने। इसे तुरन्त बंद करो। फिर दिलजीत ने ट्वीट कियाöतूने जितने लोगों के साथ फिल्म की, तू उनकी सबकी पालतू है? फिर तो लिस्ट लंबी हो जाएगी मालिकों की...? यह बॉलीवुड वाले नहीं, पंजाब वाले हैं। झूठ बोलकर लोगों को भड़काना, इमोशंस से खेलना तो आप अच्छी तरह से जानती हो। इस पर कंगना ने जवाब दियाöमैंने सिर्फ शाहीन बाग वाली दादी पर कमेंट किया था। अगर किसी ने मुझे गलत साबित किया तो मैं माफी मांग लूंगी। कंगना और दिलजीत की बहस यहीं नहीं रुकी बल्कि और तेज हो गई है। दोनों ने आपत्तिजनक लहजे में एक-दूसरे को भला-बुरा कहा। महिंदर कौर पंजाब के बठिंडा के एक गांव की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी खेतीबाड़ी में लगा दी और किसान होने के नाते प्रदर्शन में हिस्सा ले रही हैं। उन्होंने पूछाöकंगना कौन है? वो मुझे क्यों बदनाम कर रही हैं? मैं कोई दिहाड़ी पर मजदूरी नहीं करती हूं। मैं खेतीबाड़ी करती हूं। अभी भी करती हूं। मेरा बेटा पानी लगाने जाता है, साथ में मैं भी जाती हूं। कंगना खुद एक दिन दिहाड़ी पर जाएं। हमारे साथ धरने पर बैठें। शाम को हम उन्हें हजार रुपए दे देंगे।

No comments:

Post a Comment